मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध (my favourite game cricket essay in hindi)

आज मैं मेरा प्रिय खेल क्रिकेट दो निबंध शेयर कर रहा हूं। यह निबंध उन छात्रों की मदद कर सकता है जो मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध तलाश कर रहे हैं। यह निबंध बहुत ही सरल और याद रखने में आसान हैं। मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध (my favourite game cricket essay in hindi)

चलो शुरू करते हे 

निबंध – 1

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध (my favourite game cricket essay in hindi)

क्रिकेट मेरा पसंदीदा है और मैं इस खेल को खेलना पसंद करता हूं। यह भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल है और लोगों का इससे भावनात्मक जुड़ाव है। यह खेल 11 सदस्यों की दो टीमों के बीच बल्ले और गेंद का उपयोग करके खेला जाता है। हर टीम के पास बल्लेबाजों, गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों का अपना सेट होता है। मेरे पसंदीदा क्रिकेटर विराट कोहली हैं और जिस तरह से वह खेल खेलते हैं और पूरी टीम का नेतृत्व करते हैं, मैं उससे प्यार करता हूं। मुझे अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलना पसंद है, स्कूल के बाद, खेल के मैदान में पास के दो रेफरी खेल में त्रुटियों पर नज़र रखते हैं और बल्लेबाजों और गेंदबाजों को उनके निर्णय के आधार पर घुमाते हैं, या इसे एक सिक्के के आधार पर थ्रो के रूप में परिभाषित किया जाता है। toss.is भारत, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसे कई देशों द्वारा खेला जाने वाला एक प्रसिद्ध खेल है। खेल एक आयताकार पिच वाले मैदान पर खेला जाता है जिस पर बल्लेबाज खेलते हैं। क्रिकेट के तीन प्रकार के प्रारूप हैं- टी20, टेस्ट और वनडे। क्रिकेट एक वैश्विक खेल है जिसे बहुत से लोग पसंद करते हैं।

निबंध – 2

मेरा पसंदीदा खेल क्रिकेट है। यह एक आउटडोर गेम है। यह दो टीमों के बीच खेला जाता है। प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं। इस खेल के कई रूप हैं जैसे टेस्ट मैच, एक दिवसीय मैच और बीस-बीस। “टेस्ट मैच” क्रिकेट मैच का सबसे लंबा रूप है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय टीमों के बीच एक “टेस्ट मैच” खेला जाता है जो टीम अधिक रन बनाती है, वह टीम विजेता होगी। इस खेल में दो भाग होते हैं पहला बल्लेबाजी और दूसरा है गेंदबाजी या क्षेत्ररक्षण। टॉस जीतने वाली टीम तय करती है कि उसे पहले क्या करना है, गेंदबाजी या बल्लेबाजी। फील्डिंग करने वाली टीम बल्लेबाज को गेंदबाजी करती है। मैचों में ओवर होते हैं और प्रत्येक ओवर में 6 गेंदें होती हैं। ओवर मैच के रूप पर निर्भर करते हैं कि यह किस प्रकार का है, “वन डे” या “ट्वेंटी-ट्वेंटी”। “वन डे” मैच के ओवर कभी-कभी भिन्न हो सकते हैं, लेकिन “ट्वेंटी-ट्वेंटी” में यह हमेशा 20 ओवर का होता है। सभी भारतीय क्रिकेट को पसंद करते हैं।

 

मुझे उम्मीद है कि आप लोगों मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध (my favourite game cricket essay in hindi) पसंद आया होगा तो कृपया शेयर और कमेंट करें

इस पेज पर आने के लिए धन्यवाद

और पोस्ट देखें……

Leave a Reply

Your email address will not be published.