मेरा शौक पर निबंध (my hobby essay in hindi)

आज मैं मेरा शौक पर दो निबंध शेयर कर रहा हूं। यह निबंध उन छात्रों की मदद कर सकता है जो मेरा शौक पर निबंध तलाश कर रहे हैं। यह निबंध बहुत ही सरल और याद रखने में आसान हैं। मेरा शौक पर निबंध (My Hobby Essay in Hindi)

चलो शुरू करते हे 

मेरा शौक पर निबंध (my hobby essay in hindi)

मेरा शौक पढ़ना है। मुझे रोचक और ज्ञानवर्धक किताबें और समाचार पत्र पढ़ना पसंद है। जब भी मुझे खाली समय मिलता है मैं किताबें और पत्रिकाएं पढ़ता हूं। मेरी उम्र 13 साल है और मैं 7वीं कक्षा में पढ़ रहा हूँ और मैं अच्छी तरह जानता हूँ कि पढ़ना एक बहुत अच्छी आदत है। यह ज्ञान, प्रेरणा और निर्देश प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है। यह मुझे वफादार, समय का पाबंद और सबसे महत्वपूर्ण जीवन में एक अच्छा इंसान बनाता है। यह मुझे कई क्षेत्रों में काम करने के लिए उच्च स्तरीय ज्ञान और विचार प्रदान करता है। यह मेरी शब्दावली को बढ़ाता है। यह एक अच्छा  शौक है। यह मेरे कौशल में सुधार करता है और मुझे आश्वस्त करता है। मेरी पसंदीदा किताब का नाम ऐज़ ए मैन थिंकथ है। मेरे पिता ने मुझे मेरे जन्मदिन पर दिया था। एज़ ए मैन थिंकथ जेम्स एलन की एक स्वयं सहायता पुस्तक है। अंगेरजी में एक कहावत है कि Readers become leaders. 

निबंध 2

मेरा शौक निबंध 150 शब्द (my hobby essay in hindi 150 words)

मेरा शौक पढ़ना है। यह एक बहुत ही फायदेमंद शौक है। मैं अपने शौक से बहुत खुश हूं। मुझे किताबें पढ़ने में कभी भी बोरियत महसूस नहीं होती है। मैं दिलचस्प किताबें, पत्रिकाएं और समाचार पत्र पढ़ता हूं। मुझे किताबों से बहुत ज्ञान मिलता है। यह मुझे कई क्षेत्रों में काम करने के लिए विचार प्रदान करता है। पढ़ना मुझे जीवन में एक सफल व्यक्ति के प्रति वफादार और समय का पाबंद बनाता है। पढ़ने से मुझे सही रास्ता चुनने में मदद मिलती है। मैंने कई प्रसिद्ध किताबें पढ़ी हैं जैसे खुद पर विश्वास करो, डर मजबूत मत बनो, एक दिन जिंदगी बदल जाएगी। मैं अपने घर में एक पुस्तकालय बनाऊंगा और एक किताबों की दुकान खोलूंगा।

 

मुझे उम्मीद है कि आप लोगों मेरा शौक पर निबंध (my hobby essay in hindi) पसंद आया होगा तो कृपया शेयर और कमेंट करें

इस पेज पर आने के लिए धन्यवाद

और पोस्ट देखें……

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.